22 जुलाई से प्रारम्भ होगा खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान

0
9
खसरा-रूबेला टीकाकरण

 प्रदेश के 2 करोड़ से अधिक बच्चों को लगेंगे टीके

हनुमानगढ़.प्रदेश में ’खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान’ के अन्तर्गत 9 माह से 15 वर्ष तक के लगभग 2 करोड़ 26 लाख बच्चों को टीकाकृत किया जावेगा.अभियान के अंतर्गत यह टीका 22 जुलाई से सभी सरकारी अस्पतालों, स्वास्थ्य केन्द्रों तथा स्कूलों में निःशुल्क लगाया जाएगा.

22 जुलाई से प्रारम्भ होगा खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान

सीएमएचओ डॉ. अरूण कुमार ने बताया कि 22 जुलाई से संचालित किये जाने वाले ’खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान’ की तैयारियां एवं इसके प्रभावी क्रियान्वयन हेतु समस्त बीसीएमओ को आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिये गए हैं.अभियान को सफल बनाने के लिए शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग, अल्पसंख्यक मामलात विभाग सहित विभिन्न विभागों का सक्रिय सहयोग लिया जाएगा.

Khasra-Rubella Vaccination Campaign Beginning July 22

 

अभियान के तहत प्रत्येक स्कूल के नोडल टीचर संबंधित एएनएम के सहयोग से स्कूल में अभियान की तिथि व समय निर्धारित कर बच्चों व उनके अभिभावकों को एक सप्ताह पूर्व अवगत करायेंगे। साथ ही टीकाकरण वाले दिन आवश्यक व्यवस्थाएं भी सम्भालेंगे.

देशभर की नौकरियों की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

सीएमएचओ डॉ. अरूण कुमार ने बताया कि इस संबंध में गत 10 मई को टाउन के सिंगला होटल में सभी बीसीएमओ, चिकित्सकों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं व अन्य विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को ट्रेनिंग भी दे दी गई है.उन्होंने बताया कि खसरा एवं रूबेला रोग का बचपन में टीकाकरण कराए जाने से इसके प्रसार एवं गंभीर खतरों को रोका जा सकता है.उन्होंने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, एएनएम, आशा कार्यकर्ताओं, प्रिन्ट मीडिया, इलैक्ट्रोनिक मीडिया व सोशल मीडिया आदि के माध्यम से अभियान के व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है.

देशभर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें-

अपने गांव शहर देश दुनिया की पल पल की ताजा खबरों से उपडेट रहने के लिए अपने न्यूज ओपिनियन की एप्प को नीचे दिए इस लिंक से डाऊनलोड करें। 

 https://play.google.com/store/apps/details?id=com.newsopinion.weboo

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here