28 मई से 9 जून तक चलेगा गहन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा

0
10

From 28th May to 9th June, intensive diarrhea control fortnight

हनुमानगढ़.गर्मी के मौसम में बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग 28 मई से 9 जून तक ‘गहन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा‘ मनाएगा.इस दौरान पांच वर्ष तक के बच्चों वाले घरों में आशा सहयोगिनियों के जरिए ओआरएस पैकेट पहुंचाए जाएंगे.वहीं जरूरत होने पर जिंक गोलियां भी दी जाएंगी.सभी चिकित्सा संस्थानों व आंगनबाड़ी केंद्रों पर ओरआएस व जिंक कॉर्नर स्थापित कर घोल तैयार करने व उपचोग करने की विधि परिजनों को बताई जाएगी.

देशभर की नौकरियों की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें-

सीएमएचओ डॉ. अरूण कुमार ने बताया कि पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों में दस्त तथा कुपोषण के कारण होने वाली मृत्यु दर में कमी लाने व आमजन को जागरूक के उद्देश्य से 28 मई से गहन दस्त नियंत्रण अभियान शुरु किया जाएगा। अभियान के तहत दस्त से पीड़ित पांच वर्ष तक के बच्चों को चिन्हित कर उन्हें ओआरएस का पैकेट एवं जिंक टेबलेट निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाएंगी। एनएचएम (राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन) के तत्वावधान में 2014 से मानसून व ग्रीष्म ऋतु में गहन दस्त नियंत्रण पखवाडे़ का आयोजन किया जा रहा है।

देशभर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें-

 

सीएमएचओ डॉ. अरूण कुमार ने बताया कि इस दौरान जनसमुदाय को स्वच्छता, पौष्टिक आहार, हाथ धोने के सही तरीके बताने के साथ ही चिकित्सा संस्थानों की ओपीडी/आईपीडी व आंगनबाड़ी केन्द्रों पर ओआरएस व जिंक कॉर्नर की स्थापित किए जाएंगे। दस्त एवं कुपोषण से होने वाली बीमारियों के प्रति आमजन में जनजाग्रति लाने के लिए जनप्रतिनिधियों, आशा, एएनएम व आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के सहयोग से अपने-अपने क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार करवाया जाएगा।

28 मई से 9 जून तक चलेगा गहन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा

अभियान की सफलता में पीएचईडी, शिक्षा व महिला एवं बाल विकास विभाग का भी सहयोग रहेगा। उन्होंने बताया कि दस्त व निर्जलीकरण से होने वाली मृत्यु को ओआरएस व जिंक की गोली के साथ ही पर्याप्त पोषण देकर रोका जा सकता है। साथ ही दस्त की रोकथाम के लिए साफ पानी पीना, समय-समय पर हाथों को साफ पानी व साबुन से धोना, स्वच्छता, टीकाकरण, स्तनपान व पोषण का अहम योगदान होता है।

अपने गांव शहर देश दुनिया की पल पल की ताजा खबरों से उपडेट रहने के लिए अपने न्यूज ओपिनियन की एप्प को नीचे दिए इस लिंक से डाऊनलोड करें। 

 https://play.google.com/store/apps/details?id=com.newsopinion.weboo

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here