लोकसभा आम चुनाव-2019- अधिकारियों को दिया मतगणना संबंधी प्रशिक्षण

0
52
Lok Sabha General Election-2019- Training on the counting of votes given to the officials
जयपुर.मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री आनंद कुमार ने कहा कि बेहतर प्रशिक्षण से मतगणना प्रक्रिया को अच्छे से संपादित किया जा सकता है.उन्होंने कहा कि इस दौरान सभी प्रतिभागियों को मतगणना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां दी जा रही हैं जिससे वे सफलतापूर्वक कार्य कर सकें.

Lok Sabha General Election-2019- Training on the counting of votes given to the officials

 कुमार बुधवार को हरिशचंद्र माथुर राजस्थान राज्य लोक प्रशासन संस्थान (ओटीएस) के पटेल भवन स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में लोकसभा आम चुनाव-2019 की मतगणना से संबंधित उप जिला निर्वाचन,सहायक रिटर्निंग अधिकारियों और सूचना-प्रौद्योगिकी से जुडे़ अधिकारियों के प्रशिक्षण के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे.तीन दिवसीय प्रशिक्षण में 17 मई को प्रदेश के सभी 25 रिटर्निंग अधिकारियों (जिला निर्वाचन अधिकारी) एवं प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र से एक आईटी अधिकारी को मतगणना से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा.

देशभर की नौकरियों की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें-

 

उन्होंने अपेक्षा कीे कि मतगणना से जुडे़ सभी अधिकारी पूर्ण प्रतिबद्धता से कार्य करेंगे जिससे हम त्रुटिहीन परिणाम जारी कर सकें.उन्हाेंने कहा कि मतगणना में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करते हुए कार्य करें.
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इस दौरान वहां बनाए मॉडल मतगणना केंद्र का भी अवलोकन किया. प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर्स द्वारा ईवीएम-वीवीपैट, बीयू (बैलेट यूनिट), सीयू (कंट्रोल यूनिट), डाक मतपत्र, ईटीपीबीएस के गणना के वक्त बरती जाने वाली सावधानी और नियम कानूनों के बारे में विस्तार से प्रतिभागियों को समझाया.गौरतलब है कि स्ट्रॉन्ग रूम से मतगणना स्थल तक मशीनों की संपूर्ण वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी. प्रतिदिन चार बैचों में प्रशिक्षण दिया जाएगा.

देशभर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें-

इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रेखा गुप्ता, डॉ. जोगाराम, विशेषाधिकारी श्री हरिशंकर गोयल, संयुक्त मुख्य अधिकारी (आई.टी.) .एम तिवाड़ी, निर्वाचन उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री विनोद पारीक, मास्टर ट्रेनर और स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर सहित विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here