स्वास्थ्य सेवाएं सरकार के मुख्य एजेंडे में, जल्द लाएंगे राइट टू हेल्थ-अशोक गहलोत

0
8
स्वास्थ्य सेवाएं सरकार के मुख्य एजेंडे में,

स्वास्थ्य सेवाएं सरकार के मुख्य एजेंडे में, जल्द लाएंगे राइट टू हेल्थ – मुख्यमंत्री

जयपुर-मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि प्रत्येक व्यक्ति को चिकित्सा की उत्तम सुविधा मिले, इसके लिए सरकार राइट टू हेल्थ बिल पर काम कर रही है, जल्द ही इस बिल को राज्य में लागू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना की दुनियाभर में सराहना की गई है। वर्तमान में लगभग 17 राज्यों ने इस योजना से प्रेरित होकर अपने यहां योजनाएं लागू कर रखी हैं।

Health services will be brought to the main agenda of the government, right to health – Chief Minister

गहलोत रविवार को श्री सत्य साई हार्ट हॉस्पिटल राजकोट व अहमदाबाद तथा श्री सत्य साई सेवा संगठन राजस्थान के संयुक्त तत्वाधान में श्री सत्य साई महिला महाविद्यालय में आयोजित निःशुल्क हृदय रोग शिविर के शुभारम्भ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि शुद्ध पेयजल व स्वास्थ्य सरकार की जिम्मेदारी है। राज्य सरकार मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना का दायरा बढ़ाते हुए इसमें हृदय रोग, कैंसर व किडनी जैसे रोगों के इलाज के लिए भी दवाइयां उपलब्ध करा रही है।
स्वास्थ्य सेवाएं सरकार के मुख्य एजेंडे में, जल्द लाएंगे राइट टू हेल्थ – मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ने कहा कि आम आदमी के लिए हृदय रोगों का उपचार कराना मुश्किल कार्य होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने श्री सत्य साई हार्ट हॉस्पिटल राजकोट व अहमदाबाद के साथ एमओयू किया है। इसके अन्तर्गत राज्य के हृदय रोगियों का निःशुल्क इलाज अहमदाबाद व राजकोट में स्थित सत्य साई हार्ट हॉस्पिटल में हो सकेगा। मरीजों व उनके परिजनों को आवागमन के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष से 5 हजार रुपये की सहायता भी उपलब्ध कराई जाएगी।

देशभर की नौकरियों की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें-

 गहलोत ने कहा कि श्री सत्य साई सेवा ट्रस्ट साई बाबा के संदेश व भावना को आगे बढ़ाते हुए आर्थिक रूप से कमजोर हार्ट के मरीजों को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करा रहा है। उन्होंने कहा कि ऎसे निःशुल्क चिकित्सा शिविरों का आयोजन गरीब लोगों को राहत देने वाला होता है।
मुख्यमंत्री ने चिकित्सा क्षेत्र में काम कर रहे निजी संस्थानों से अपील की कि वे चिकित्सा सेवा को व्यापार नहीं बनाकर इसे मानव सेवा का साधन बनाएं। श्री गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्री बीपीएल जीवन रक्षा कोष जैसी पूर्व में लागू की गई योजनाओं को और अधिक प्रभावी बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने शिविर का निरीक्षण भी किया। उन्होंने वहां भर्ती हुए मरीजों व उनके परिजनों से बातचीत कर उन्हें आश्वासन दिया कि सरकार उनकी हरसंभव मदद करेगी।

देशभर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें-

कार्यक्रम में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री रघु शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने चिकित्सा के क्षेत्र में अभूतपूर्व काम किए हैं। उनके द्वारा लागू की गई निःशुल्क दवा योजना तो देश-दुनिया में एक नजीर है। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्याें के लिए राज्य सरकार को सम्मानित किया है।

अपने गांव शहर देश दुनिया की पल पल की ताजा खबरों से उपडेट रहने के लिए अपने न्यूज ओपिनियन की एप्प को नीचे दिए इस लिंक से डाऊनलोड करें। 

 https://play.google.com/store/apps/details?id=com.newsopinion.weboo

 

इस अवसर पर जयपुर हाईकोर्ट के जस्टिस श्री आलोक शर्मा, महापौर श्री विष्णु लाटा, विधायक श्री रफीक मंडेलिया, श्री सत्य साई हॉस्पिटल अहमदाबाद व राजकोट के मैनेजिंग ट्रस्टी श्री मनोज भिमानी, श्री सत्य साई सेवा संगठन के विभिन्न पदाधिकारी सहित मरीजों के परिजन व आमजन मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here